Breaking News

Budget 2023 में कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने जारी 4 प्रतिशत DA बढ़ाने का आदेश



राज्य शासन ने शासकीय सेवकों को महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि के आदेश जारी कर दिए हैं। महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश के बाद महंगाई भत्ता दर 1 जनवरी 2023 से (भुगतान माह फरवरी 2023) में बढ़ कर कुल 38 प्रतिशत हो जायेगा।

इस संबंध में प्रदेश सरकार ने 27 जनवरी की शाम को ही आदेश जारी कर​ दिया था।

7th pay Commission DA Update वर्तमान में शासकीय सेवकों को एक अगस्त 2022 से सातवें वेतनमान में 34 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था। महंगाई भत्ता दर में 50 पैसे अथवा उससे अधिक पैसे को अगले उच्चतर रुपए में पूर्णांकित अंकित किया जाएगा और 50 पैसे से कम राशि को छोड़ दिया जाएगा।

महंगाई भत्ते का कोई भी भाग किसी भी प्रयोजन के लिए वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा। राज्य शासन ने यह भी निर्देश दिए हैं शासकीय सेवकों को महंगाई भत्ते के भुगतान पर किया गया व्यय संबंधित विभाग के चालू वर्ष के स्वीकृत बजट के प्रावधान से अधिक नहीं हो।

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को भी 38 फीसदी की दर से भत्ता मिल रहा है। आगामी मार्च महीने में इस भत्ते में इजाफे पर फैसला होने की संभावना है। दरअसल, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक छमाही आधार पर साल में दो बार भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है।

No comments