Breaking News

SA vs ENG: मलान-बटलर ने लगाए 13 चौके और 13 छक्के, आर्चर ने गिराए 6 विकेट, तूफानी मैच की कहानी

 


बुधवार को किंबर्ले में साउथ अफ्रीकी टीम (South Africa Cricket) अपने वर्ल्डकप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) में सीधे क्वालिफिकेशन के रास्ते को आसान करने के लिए मैदान पर उतरी.

सामने विश्व चैंपियन इंग्लैंड (England Cricket) थी, जिसे उन्होंने पहले दोनों वनडे में हराकर सीरीज अपने नाम कर ली थी. इंग्लैंड की टीम अपनी वनडे में लगातार मिल रही हार के सिलसिले को खत्म करना चाहती थी तो साउथ अफ्रीका की लड़ाई सीरीज (SA vs ENG ODI Series 2023) जीतने या क्लीन स्वीप से बढ़कर थी. मुकाबले की शुरुआत हुई और प्रोटियाज कप्तान टेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पिछले मुकाबले में उनके शानदार शतकीय पारी ने साउथ अफ्रीका को जीत मिली थी लेकिन यहां कहानी कुछ और थी.

अफ्रीकी गेंदबाजों ने टेम्बा बवुमा के फैसले को शुरुआत में सही साबित किया और जैसन रॉय, बेन डकेट और हैरी ब्रुक को 14 के कुल योग पर पवेलियन की राह दिखा दी. ये तीनों विकेट लुंगी एनगिडी के नाम रहे. इसके बाद जो हुआ वो साउथ अफ्रीका ही नहीं इंग्लैंड खेमे को भी उम्मीद नहीं थी. डेविड मलान को जोस बटलर का साथ मिला और दोनों ने टीम को 100 के पार पहुंचा दिया. इसके बाद दोनों ने अपने शतक पूरे कर लिए. इंग्लैंड की साझेदारी साउथ अफ्रीकी की मुश्किलें बढ़ा रही थीं. 41वें ओवर में सिसांदा मगाला ने साझेदारी तो तोड़ दी लेकिन दोनों बल्लेबाजों ने अपना काम कर दिया था

बटलर-मलान ने की चौके छक्कों की बारिश

डेविड मलान 118 रन बनाकर आउट हुए. मलान ने 7 चौके और 6 बेहतरीन छक्के जड़े. इसके बाद मोइन अली ने मोर्चा संभाला और 23 गेंदों में ताबड़तोड़ 41 रन ठोक दिए. मोइन अली को भी लुंग एनगिडी ने पवेलियन भेजा. 48वें ओवर की पहली गेंद पर जोस बटलर 131 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 7 छक्के लगाए. इंग्लैंड इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर चुकी थी. 347 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका को पहला झटका 49 के स्कोर पर लग जब कप्तान बवुमा 35 रन बनाकर ही चलते बने.

इसके बाद रासी वान डन डुसेन भी 5 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर का शिकार हो गए. रिजा रेनरिक्स और एडेन मार्करम के बीच 50 रन की साझेदारी जरूर हुई लेकिन लगातर अंतराल में गिरते विकेट ने साउथ अफ्रीका की मुश्किलें बढ़ा दीं. 7वें विकेट के लिए हेनरिक क्लासेन और वेन पर्नेल ने 85 रन जोड़े लेकिन दोनों के आउट होते ही टीम 287 पर ही सिमट गई. जोफ्रा आर्चर ने एक बार फिर बताया कि उन्हें दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में क्युं गिना जाता है. उन्होंने 40 रन देकर 6 विकेट चटकाए.


No comments