Breaking News

मौत के 7 साल तक हुई रिलीज फिल्म रियल लाइफ के हीरो थे बॉलीवुड के विलन पढ़े सच्ची कहानी

 

बॉलीवुड के ऐसे कई कलाकार थे, जिन्हें आज भी उनकी फिल्मों के लिए फैंस उन्हें याद करते रहते हैं. ऐसे ही एक दिग्गज अभिनेता थे ओम शिवपुरी (Om Shivpuri). जी हां, ओम शिवपुरी ने अपने करियर में 175 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया. उन्होंने बॉलीवुड में एक विलेन के रूप में अपनी जबरदस्त पहचान बनाई थी.

ओम शिवपुरी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1971 में मणि कौल की फिल्म ‘आषाढ़ का एक दिन’ से की था, उसके बाद उन्हें साल 1972 में आई गुलजार की फिल्म ‘कोशिश’ में काम करने का मौका मिला. इसके बाद ओम शिवपुरी को कभी भी पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ी.

‘कोशिश’ के बाद तो उन्होंने फिल्मों की भरमार लगा दी. ‘नमक हराम’, ‘आंधी, ‘खुशबू’, ‘शोले’, ‘मौसम’, ‘बालिका वधू’, ‘पति पत्नी और वो’ जैसी उनकी कुछ प्रमुख फिल्में थीं, जो उन्हें इंडस्ट्री में एक अलग पहचान दी थी. अब अगर उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो वह अपने रियल लाइफ में किसी हीरो से कम नहीं थे.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पटियाला में जन्मे ओम शिवपुरी ने अपने करियर की शुरुआत जालंधर रेडियो स्टेशन में काम करके की थी, जहां सुधा शिवपुरी पहले से वहां काम कर रही थीं. यहीं से दोनों के बीच प्यार पनपा. बाद में ओम और सुधा नई दिल्ली आ गए और NSD (नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा) में दाखिला लिया और साथ में ही वहां से 1963 में ग्रेजुएट किया.

ओम और सुधा ने साल 1968 में शादी कर ली और फिर साथ में ही अभिनय करना शुरू कर दिया. दोनों ही अपनी कड़ी मेहनत से काफी सफल साबित हुए और जल्द ही लोगों के बीच अपनी पहचान भी बनाने में सफल हुए, लेकिन अचानक साल 1990 में ओम शिवपुरी की हार्ट अटैक से मौत हो गई, जिससे इंडस्ट्री को बहुत बड़ा झटका लगा और इस तरह ओम और सुधा एक दूसरे अलग हो गए, वहीं ओम के निधन के 15 साल यानी 2015 सुधा भी चल बसीं. बता दें, ओम और सुधा के दो बच्चे हैं, जिसमें एक बेटी ऋतु शिवपुरी और एक बेटा विनीत हैं. ऋतु शिवपुरी भी बॉलीवुड की एक मशहूर एक्ट्रेस हैं.

No comments