Breaking News

देखिये राम मंदिर के निर्माण में लगने वाले पत्थरों का चमत्कार, जानें क्या है खास

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि न्यास की कार्यशाला में रखे पत्थरों की सफाई का काम तेज हो गया है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण को लेकर तकनीकी रूप से तैयारी लगभग पूरी कर ली है। अब दिल्ली की कंस्ट्रक्शन कंपनी केएलए को कार्यशाला में रखे पत्थरों की सफाई का कार्य सौंपा गया है। कंपनी ने कार्य में तेजी लाने के लिए अब अपनी श्रम शक्ति बढ़ाना शुरू कर दिया है। मंदिर निर्माण कार्यशाला में रखें पत्थरों को साफ करने के लिए कई प्रकार के केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है। इनमें स्टोन क्लीनिक के साथ कई तरह के रिमूवर प्रयोग में लाए जा रहे हैं। स्टेन, एल्बो सीमेंट, रस्ट रिमूवर और पेंट रिमूवर जैसे केमिकल प्रयोग किए जा रहे हैं।
अयोध्या में राम मंदिर में लगने वाले ...


केएलए कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर संजय जेडिया ने बताया कि पत्थरों की सफाई करने के लिए पानी प्राथमिकता के तौर पर प्रयोग किया जा रहा है। इसके बावजूद अगर पत्थर पर जमी डस्ट और काई साफ नहीं होती तो केमिकल का प्रयोग किया जाता है। जिस पत्थर पर जैसी डस्ट या काई होती है उस पर वैसे ही केमिकल अप्लाई किए जाते हैं। संजय जेडिया ने बताया कि कंपनी ने पत्थरों की सफाई का काम 5 श्रमिकों के साथ शुरू किया था। अब कंपनी ने हाल ही में 10 श्रमिक दिल्ली से और बुलाए हैं। 15 विशेषज्ञ श्रमिक तराशे गए पत्थरो को साफ करने में लगे गए है। कार्यशाला में बड़ी मात्रा में पत्थर रखे हैं लंबे समय से रखे तराशे पत्थरों में डस्ट जमने की वजह से इन को साफ करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। सभी पत्थरों की सफाई करने में 3 से 4 महीने का समय लग सकता है।

Ram Mandir Hindi News, Ram Mandir News In Hindi - Amarujala.com

आपको बता दें कि वर्ष 1992 में श्री राम जन्म भूमि न्यास की ओर से मंदिर निर्माण कार्यशाला अयोध्या में स्थापित की गई थी। जहां राम जन्मभूमि पर रामलला के मंदिर के लिए पत्थरों के तराशे जाने का काम होता रहा। कार्यशाला का संचालन श्री राम जन्म भूमि न्यास की ओर से किया जाता है। यहां पिछले 28 वर्षों से रखे पत्थरों में डस्ट जम गई थी, जिन्हें अब श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के निर्देश पर साफ किया जा रहा है। ट्रस्ट ने पत्थरों की सफाई का काम दिल्ली की कंस्ट्रक्शन कंपनी केएलए को सौंपा है।
Jaipur News In Hindi : Ayodhya Judgment: Banshi Paharpur sand ...

पत्थर तराशने की कार्यशाला के मैनेजर अन्नू भाई सोमपुरा का कहना है कि राम मंदिर निर्माण में इन पत्थरों को लगाया जाएगा। इन पत्थरों को लगभग 9 महीने में राम जन्मभूमि परिसर ले जाया जाएगा। राम जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर निर्माण के लिए पहले नींव का काम पूरा किया जाएगा। उसके बाद मंदिर निर्माण में इन पत्थरों से किया जाएगा।

No comments